उच्च रक्तचाप के लिए रामबाण है योग-निद्रा और उज्जायी प्राणायाम

उच्च रक्तचाप के लिए रामबाण है योग-निद्रा और उज्जायी प्राणायाम

किशोर कुमार

कोरोनाकाल उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ज्यादा ही घातक साबित हो रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक उच्च रक्तचाप से प्रभावित लोगों की मृत्यु दर 8.4 फीसदी है। अनेक अध्ययन इस बात के प्रमाण हैं कि अंग्रेजी दवाएं भले उच्च रक्तचाप से मुक्ति न दिला पाए। पर योग की कई विधियां रामबाग की तरह हैं। उनमें उज्जायी प्राणायाम और योग निद्रा प्रमुख हैं।

पढ़ें- योग है इस वायरस की दवा

अपने देश में हर दस में तीन व्यक्ति उच्च रक्तचाप की चपेट में हैं। स्वस्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में होने वाली सभी मौतों में से 17.5 फीसदी मौतों और साथ ही 9.7 फीसदी अक्षमता-समायोजित जीवन वर्ष (डीएएलवाईएस) के लिए उच्च रक्तचाप जिम्मेदार है। डीएएलवाईएस कुल बीमारी के बोझ और विकलांगता, बीमारियों और प्रारंभिक मौत के कारण खो गए वर्षों को मापता है। इस बीमारी को लेकर दुनिया भर में अनुसंधान हुए और हो रहे हैं। जड़ कहां है, इसकी काफी हद तक पड़ताल की जा चुकी है।

योग रिसर्च फाउंडेशन (वाईआरएफ) और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) के संयुक्त तत्वावधान में हुए अनुसंधान के नतीजों से पुष्टि हो चुकी है कि उज्जायी प्राणायाम और योगनिद्रा उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। वाईआरएफ-भेल ने इस विषय पर अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत उच्च रक्तचाप के 48 मरीजों का चयन किया था। इनमें से इनमें से 34 मरीजों का योग ग्रुप बनाया गया और 14 मरीजों का कंट्रोल ग्रुप। भेल के भोपाल स्थित परिसर में हुए इस अनुसंधान के दौरान दोनों ही ग्रुपों के मरीज एक ही चिकित्सक की लिखी दवा लेते रहे। खानपान की एक समान रहा। फर्क इतना कि योग ग्रुप के मरीजों के लिए सप्ताह में छह दिन नब्बे मिनट तक कक्षा चलती थी।

मरीजों की औसत उम्र 55 साल थी औऱ उनमें से आधे मरीजों की फैमिली हिस्ट्री में उच्च रक्तचाप था। योग ग्रुप के मरीजों में से दस को मधुमेह और 11 को हृदय रोग था। सात मरीजों को थॉयराइड की समस्या थी। इन सबको आसनों में पवन मुक्तासन भाग एक व दो, ताड़ासन, तिर्यक् ताड़ासन, कटिचक्रासन, बद्धहस्तोत्थानासन और मार्जरी कराए जाते थे। प्राणायाम में श्वास की सजगता का अभ्यास, उदर स्वसन, नाड़ीशोधन, भ्रामरी और उज्जायी प्राणायाम तथा प्राण मुद्रा व हृदय मुद्रा का अभ्यास कराया जाता था। प्रत्याहार में कायास्थैर्यम्, अजपाजप और योग निद्रा का अभ्यास।

इन योगाभ्यासों के बेहतर नतीजे मिलने शुरू हुए तो अनुसंधानकर्ताओं की यह जानने की इच्छा हुई कि इतने सारे योगाभ्यासों में कौन-कौन से योगाभ्यास ज्यादा लाभदायक हैं। वे कई महीनों के प्रयोग के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि उज्जायी प्राणायाम, नाड़ीशोधन प्राणायाम, भ्रामरी और योगनिद्रा उच्च रक्तचाप पर काबू पाने के लिए रामबाण की तरह हैं। उज्जायी प्राणायाम और योगनिद्रा के परिणाम तो बेहद चौंकाने वाले थे। अनुसंधानकर्ता योग ग्रुप के मरीजों को पांच मिनट उज्जायी प्राणायाम कराते और दो मिनट विश्राम देते। इस दौरान हर मिनट रक्तचाप की जांच के दौरान देखा गया कि सिस्टोलिक यानी ऊपर वाला रीडिंग सात मिनटों में 166 से घटकर 142 हो गया। इसी तरह डायास्टोलिक यानी नीचे वाला रक्तचाप 87 से घटकर 82 हो गया था।

अनुसंधान के दौरान देखा गया कि उच्च रक्तचाप के नियंत्रण में योग निद्रा उज्जायी प्राणायाम से भी ज्यादा असरदार है। जिन मरीजों का उज्जायी प्राणायाम के बाद सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 138 था, वह घटकर 128 रह गया था। डायास्टोलिक ब्लड प्रेशर 89 से घटकर 82 हो गया था। पर सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात हर्ट रेट को लेकर थी। प्राणायाम से ब्लड प्रेशर तो कम होता था। पर हर्ट रेट कम होने के बजाए थोड़ा बढ़ ही जाता था। चिकित्सा विज्ञान के मुताबिक ऐसा घटे हुए ब्डल प्रेशर को कंपेन्सेट करने के लिए होता है। आदर्श स्थिति यह है कि प्रेशर कम हो तो हर्ट रेट भी उसी अनुपात में कम रहे। ताकि हृदय को अधिक विश्रम मिल सके। योग निद्रा के दौरान देखा गया कि ब्लड प्रशेर कम हुआ तो हर्ट रेट भी कम हो गया था। जाहिर है कि योग निद्रा ज्यादा प्रभावी साबित हुआ।

दूसरी तरफ कंट्रोल ग्रुप के मरीजों का ब्लड प्रेशर नियमित दवाओं के बावजूद एक साल के भीतर 141 से बढ़कर 142 हो गया था। डायास्टोलिक प्रेशर 90 ही रह गया था। अब यह जानना दिलचस्प होगा कि एक साल के अनुसंधान के बाद मरीजों की अंग्रेजी दवाओं पर कितनी निर्भरता रह गई थी। योग ग्रुप के 34 मरीजों में से सिर्फ दो मरीजों को ज्यादा दवाएं लेनी पड़ी थी। तेरह लोगों की दवाएँ बेहद कम हो गईं और चार लोगों की दवाएं बंद हो गईं। कंट्रोल ग्रुप के चार लोगों को नियमित दवाओं के अलावा चार दवाएं लेनी पड़ी। बाकी दस लोग साल भर पहले की तरह दवाओं के डोज लेते रहने को मजबूर थे।

उच्च रक्तचाप की वजहें कई हैं। मुंबई की विख्यात चिकित्सक रह चुकीं बिहार योग विद्याय की संन्यासी और “यौगिक मैनेजमेंट ऑफ कैंसर” की लेखिका डॉ. स्वामी निर्मलानंद सरस्वती का कहना है कि धमनियों के सिकुड़ जाने से उच्च रक्तचाप और हृदयरोग को सीधा निमंत्रण मिलता है। अस्वस्थ्यकर जीवन पद्धति और खानपान की वजह से आदमी मोटा होता है तो धमनियां सिकुड़ जाती है। यह काम उम्र के साथ भी होता है। कोलेस्ट्रॉल और कैल्शियम धमनियों में डिपाजिट होने से भी धमनियां सिकुड़ जाती हैं। फिर तो मधुमेह भी अपनी चपेट में ले लेता है। दरअसल उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग – ये तीनों सगे भाई-बहनों की तरह हैं। उनके माता-पिता तनाव, मोटापा, चिड़चिड़ा स्वभाव और गलत रहन-सहन हैं। आजकल इन बीमारियों की छोटी बहन भी आ गई हैं। वह हैं – थायरॉयड।

स्पष्ट है कि उच्च रक्तचाप अपने आप में कोई बीमारी न होते हुए भी बेहद खतरनाक है, जानलेवा है। यह रोग कोई दबे पैर आता नहीं है। लंबे समय तक संकेत देते रहता है। पर अशांत मन इस आहट को भांपने नहीं देता। सजगता और सतर्कता इसके लिए बैरियर का काम कर सकती हैं।   

(लेखक ushakaal.com के संपादक और योग विज्ञान विश्लेषक हैं)

इसे भी पढ़ें-

भक्ति-भावना से होगा चित्त वृत्तियों का निरोध

कृष्णदत्त महाराज की सूक्ष्म शक्तियां और असहाय विज्ञान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।